अंजीर के फायदे: अंजीर खाने की इतने सारे फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

Rate this post

अंजीर के फायदे: अंजीर ऐसा फल है जिसे सूखा और ताजा दोनों प्रकार से खाया जा सकता है अंजीर खाने के फायदे कई प्रकार के होते हैं जो हमारे health के लिए फायदेमंद है

अंजीर खाने के फायदे और नुकसान

अंजीर क्या होता है: अंजीर जिसे की इंग्लिश में fig कहा जाता है और इसके अलावा इसे 700 और अलग अलग नामों से भी जाना जाता है। अंजीर ताजा और सूखा दोनों तरीके से खाया जाता है। अंजीर एक मौसमी फल है जो आपको सर्दियों के मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। वहीं आप सूखा अंजीर भी उपयोग में ला सकते हैं और ये आपको साल भर अवेलेबल रहता है। आप किसी भी किराना स्टोर से जाकर सूखा अंजीर खरीद सकते हैं और जब अंजीर सूख जाता है तो इसके जो न्यूट्रीशन रहते हैं वह भी ताजे अंजीर के कंपैरिजन में बढ़ जाते हैं।हैं।

अंजीर-के-फायदे.webp

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है इसलिए ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है जिससे आपको बीमारियां बार बार नहीं होती है। अंजीर में ढेर सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं । 100 ग्राम सूखे अंजीर में 209 कैलरी होती है 1.4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट 48.6 ग्राम carbs यानी कार्बोहाइड्रेट और 9.2 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसमें कई तरह के विटामिन मिलते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन के विटामिन सी इस तरह के विटामिन सी इसमे काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते है ।

सुबह खाली पेट अंजीर खाने के फायदे

अंजीर एक मीठा फल है इसलिए इसका यूज़ आप स्वीट डिशज़ स्मूदीज के साथ कर सकते हैं आप अंजीर सोक करके भी खा सकते हैं। आप दो या तीन अंजीर एक बॉल में भिगो दें और रातभर भीगने के बाद आप या तो इसे डायरेक्ट अच्छे से चबाकर खा सकते हैं या फिर आप इसे मिल्क के साथ बॉयल करके भी खा सकते हैं।

यदि आप इसे डायरेक्ट खाते हैं और सुबह खाली पेट खाते हैं तो इसे खाने से पित्त की समस्या ठीक होती है। पेट अच्छे तरीके से साफ होता है तो आपको दो से तीन अंजीर खाना है। आपको इसे खाली पेट खाना है।

सुबह के समय इसे खाने का सबसे अच्छा समय होता है और दूसरा जो तरीका होता है वह होता है। आप इसे मिल्क के साथ बॉयल करके पी सकते हैं और जो लोग जिम जाते हैं, जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या फिर ऐसे लोग जिन्हें बहुत ज्यादा शारीरिक कमजोरी रहती है, हमेशा थकान रहती है। इस तरह के लोगों को मिल्क के साथ अंजीर का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है।

आप इसे ड्राइव फ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं या फ्रूट सैलेड बनाकर भी इसका खा सकते हैं। यदि आप चने सुबह के समय खाते हैं तो आप अंजीर भी भिगो दीजिए और उसे भी आप इनके साथ खा सकते हैं

अंजीर की तासीर कैसी होती है गर्म या ठंडा

सूखे अंजीर की तासीर गर्म होती है आपको ठंडीयों में अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। गर्मियों में आपको एक से अधिक अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए यदि गर्मियों में आप इसे खाते हैं तो आपको इसे हमेशा भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि सूखे अंजीर की तासीर गर्म होती है और जब आप इसे भिगोते हैं तो रात भर भीगने के कारण इसकी तासीर ठंडी हो जाती है और ताजे अंजीर की तासीर ठंडी होती है तो इस तरीके से आपको कॉम्बिनेशन बनाके खाना है जिससे आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा और यह आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होगा ।

अंजीर किन लोगों को नहीं खाना चाहिए

वैसे तो अंजीर का सेवन करना सभी के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अंजीर का सेवन करते हैं तो इससे उन्हें नुकसान हो सकता है सूखे अंजीर में ताजे अंजीर की तुलना में ज्यादा शुगर क्वांटिटी होती है। इसलिए शुगर पेशेंट को इसे नहीं खाना चाहिए और यदि आप अंजीर खाते ही है या तो आप इसे बहुत लिमिट में खाये या फिर आप अपने डाइटीशियन की सलाह लेकर इसे खा सकते हैं।

जिन लोगों को हेमोलिटिक एनीमिया की प्रॉब्लम होती है, उन्हें भी इसे खाना अवॉइड करना चाहिए। यदि आप की सर्जरी हुई है या फिर आप की सर्जरी होने वाली है तो आप सर्जरी के दो हफ्ते पहले और दो हफ्ते बाद तक इसका सेवन नहीं करें। ये कुछ कंडीशन्स होती है जब लोगों को इसे खाना नुकसानदायक हो सकता है ।

अंजीर खाने के बेनिफिट्स | अंजीर के फायदे

बेनिफिटस : आपके लिवर से जुड़ी प्रॉब्लम को ठीक करने में आपकी मदद करता है यदि आप खाना खाते हैं और वह पचता नहीं है, ठीक तरीके से डाइजेस्ट नहीं होता है यानी कि आपको इनडाइजेशन की प्रॉब्लम है तो आपके लिए यह खाना बेहद फायदेमंद होता है। यदि आपको खाया पिया नहीं लगता है यानी की आपका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर है। आप बहुत ज्यादा पतले दुबले है तो भी आपको अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके लिए बेहद ही फायदेमंद होता है

इसके अलावा यह आपकी बोंस को स्ट्रांग करता है। इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो हड्डियों से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करता है और आप लंबे समय तक सवस्थ रह सकते हैं और आपको हड्डियों से जुड़ी संबंधित प्रॉब्लम भी नहीं होती है। यह आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह इसे बहुत ही आसानी से मेंटेन करता है,

लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो होता है उन्हें इसका सेवन कम ही करना चाहिए। ज्यादा इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी मेनटेन करता है यह आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है और आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे आपके शरीर में कभी भी क्लॉटिंग की प्रॉब्लम नहीं होती है। आपको हार्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम भी नहीं होती है। यानी की ये आपके हार्ट के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। तो ये सारे आपको फायदे मिलते हैं

इसके अलावा इसका काढ़ा पीने से आपको खांसी की समस्या दूर होती है। आप इसका काढ़ा बनाकर पीएंगे तो बहुत ही अच्छा फायदा होगा। यदि आपको लंबे समय से खांसी की समस्या है तो भी वह ठीक हो जाएगी और इसका जो काढ़ा है वह किसी भी एज के लोग पी सकते हैं। तो आपको यदि खांसी की प्रॉब्लम होती है तो आपको इसे जरूर पीना चाहिए। ये कुछ बेनिफिटस होते हैं जो हमारी हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं।

अंजीर हमारी ब्यूटी को बढ़ाने में भी हेल्प करता है, जिससे आपके जो ब्यूटी है वह बढ़ती है और आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवान भी लग सकते हैं तो यह आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये आपकी स्किन की जो हाइपर पिग्मेंटेशन होता है, उसे दूर करता है और उसके इलाज में भी इसका प्रयोग किया जाता है। तो ये बेनिफिट होता है।

यह आपकी स्क्रीन से झुर्रियों को दूर करता है। यदि आप इंटरनली चाहते हैं कि आपकी स्किन ग्लोइंग बने, आप लंबे समय तक खूबसूरत बने रहे तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा यह आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके बीटा कैरोटीन का प्रोडक्शन बढ़ाता है जिससे आपके बाल मजबूत होते हैं, इस स्ट्रांग होते हैं और हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

तो यदि आप इंटरनली चाहते हैं। कि अंदरूनी तरीके से हम ज्यादा स्वस्थ रहें हम ज्यादा अच्छे दिखें, हम ज्यादा खूबसूरत दिखें। हमारे बाल बहुत मजबूत रहे तो आपको अंजीर का सेवन अपनी डाइट में शुरू कर देना चाहिए

अंजीर खाने के नुकसान

अंजीर के नुकसान– यदि आप इसका फल या फिर आप दो से तीन अंजीर एक साथ ही खा लेते हैं तो आपको दस्त की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। यदि आपने दो से तीन सूखे अंजीर खा लिए और अपने भिगोकर नहीं खाया तो कई बार आपको दस्त लग सकते हैं और इसका फल भी इसी तरीके से खाने से आपको नुकसान हो सकता है।

यदि आप इसे बहुत ज्यादा खाते हैं तो आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है। कुछ लोगों को इसे खाने से एलर्जी की प्रॉब्लम होती है। बेसिकली ऐसे लोग जिन्हें कटहल खाने से एलर्जी होती है तो उन्हें अंजीर खाने से भी कई बार एलर्जी देखी जाती है तो यह भी एक नुकसान हो सकता है।

एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखना है कि यदि आप ताजा अंजीर खाते हैं तो इससे जो दूध निकलता है। यदि वे आपकी स्किन पर लग जाता है तो इससे आपको स्किन इरिटेशन हो सकती है या फिर चेचक की प्रॉब्लम हो सकती है।

तो जब भी आप ताजा अंजीर खाते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि ये आपकी स्क्रीन पर जिससे निकलने वाला दूध हैं वह आपकी स्किन पर ना लगे, नहीं तो यह आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। यदि आप एक बार में ही बहुत ज्यादा अंजीर खा लेते हैं तो इससे आपको रेडिना ब्लीडिंग वजाइना ब्लीडिंग या रेक्टल ब्लीडिंग की प्रॉब्लम हो सकती है तो आपको इसे बहुत ज्यादा नहीं खाना है, नहीं तो इस तरीके के नुकसान आपको देखने को मिल सकते हैं

इसे भी पढ़ें: Health Benefits Of Bananas: केला खाने के इतने सारे फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

FOLLOW US: GOOGLE NEWS

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay Connected

3,691फॉलोवरफॉलो करें
0सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
- Advertisement -

Latest Articles