32.1 C
Delhi
शनिवार, अगस्त 13, 2022

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? यहां जानिए लीवर को मजबूत बनाने वाले 5 खाद्य पदार्थ

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और यह पूरे शरीर को संचालित करने के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार होता है यदि लीवर में समस्याएं आते हैं तो शरीर में कई सारी समस्याएं उत्पन्न होती हैं और इसे कई तरह की बीमारियां भी होती हैं इसलिए अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा लीवर मजबूत हो और हम कई प्रकार की बीमारियों से दूर रह सके तो चलिए जानते हैं लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए

लीवर-को-मजबूत-करने-के-लिए-क्या-खाना-चाहिए.webp
लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए– लीवर हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करने वाले अंगों में से एक है। इस छोटे लेकिन शक्तिशाली अंग के 500 से अधिक विभिन्न कार्य हैं, और उनमें से अधिकांश आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। जिगर हमारे शरीर में जो कुछ भी डालता है उसे संसाधित करता है, हमारे भोजन में विषाक्त पदार्थों को निष्क्रिय करता है और शराब जैसे अवांछित पदार्थों को छानता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमारे रक्त में आयरन के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है।

अंत में, लीवर एल्ब्यूमिन नामक एक एंजाइम का उत्पादन करता है जो पूरे शरीर में पोषक तत्वों के परिवहन के लिए आवश्यक है। जब आपके लीवर को मजबूत करने की बात आती है, तो यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप रात भर कर सकते हैं – या एक सप्ताह या महीने में भी। पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने से आपके लीवर को आने वाले कई वर्षों तक खुश और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें:-

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें प्रोटीन अधिक हो।
आपका लीवर आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जिसमें प्रोटीन का उत्पादन शामिल है जो प्रतिरक्षा प्रणाली और उपचार प्रक्रिया में भूमिका निभाते हैं। मछली, बीन्स और अन्य फलियां और अंडे जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके लीवर की मांग को पूरा करने और स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

चीनी से परहेज करें और फाइबर का अधिक सेवन करें।
चीनी आपके पेट में खराब बैक्टीरिया को भरती है, जो आपके लीवर पर अतिरिक्त दबाव डालता है। दूसरी ओर, फाइबर आपके अच्छे आंत बैक्टीरिया को खिलाता है, जो आपके लीवर को आपके रक्त प्रवाह में आने वाले अवयवों को चयापचय करने में मदद कर सकता है।

जब आपका लीवर अत्यधिक मात्रा में विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों से निपट रहा होता है, तो यह अंग को अधिक कुशलता से संसाधित करने में मदद करने के लिए अधिक रक्त का उत्पादन कर सकता है। आपके लीवर में बहुत अधिक रक्त का संचार होने से अंग पर ही निशान पड़ सकते हैं और क्षति हो सकती है। एक उच्च फाइबर आहार आपके लीवर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए रक्त को सुचारू रूप से बहने में मदद कर सकता है।

गहरे रंग के पत्तेदार साग आपके लीवर के लिए अच्छे होते हैं।
भोजन में विटामिन ए, सी और ई सहित कई पोषक तत्वों को तोड़ने के लिए लीवर जिम्मेदार होता है। गहरे रंग के पत्तेदार साग तीनों से भरे होते हैं, जो आपके लीवर को सर्वोत्तम रूप से कार्य करने में मदद करने के लिए उन्हें सही भोजन बनाते हैं। चूंकि विटामिन ए, सी और ई पानी में घुलनशील हैं, इसलिए बहुत अधिक आपके लीवर के लिए विषाक्त हो सकता है। साग से अपने विटामिन प्राप्त करके आप अपने लीवर को खुश और स्वस्थ रख सकते हैं।

बीन्स और फलियां आपके लीवर को मजबूत करेंगी।
बीन्स और फलियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो आपके लीवर को विषाक्त पदार्थों को तोड़ने और पोषक तत्वों को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करती हैं। इसके अतिरिक्त, फलियां फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। लाल रक्त कोशिकाएं लीवर में टूट जाती हैं, और आहार में फोलिक एसिड की कमी से एनीमिया रक्त हो सकता है, जो आपके लीवर पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है।

सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछली आपके लीवर को लाभ पहुंचाएगी।
अमेरिकन लीवर फाउंडेशन आपके ओमेगा -3 फैटी एसिड को प्राप्त करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाने की सलाह देता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने और सूजन से लड़ने में मदद करता है। ओमेगा -3 आपके लीवर के लिए भी अच्छा होता है, जो उन्हें मेटाबोलाइज्ड करने और आपके रक्त प्रवाह से निकालने के लिए जिम्मेदार होता है। ओमेगा -3 से भरपूर आहार आपके लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और आपके लीवर की बीमारी के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

लीवर कमजोर होने के क्या लक्षण है?

  • लीवर कमजोर होने पर कमजोरी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं भूख कम लगती है
  • उल्टी होने के लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं
  • नींद ना आने की समस्या यदि किसी व्यक्ति को लीवर से संबंधित समस्या है तो ऐसे में उसे कम नींद की परेशानी का सामना भी करना पड़ता है
  • कई बार लीवर से संबंधित समस्याओं के कारण लीवर के अंदर सूजन भी देखा जाता है
  • तेजी से वजन का घटना भी लीवर खराब होने का लक्षण है

लिवर में हल्का दर्द

यदि किसी व्यक्ति को अक्सर पेस्ट में दर्द रहता है और उल्टी या थकान जैसी समस्या दिखाई देती है तो यह लीवर के बढ़ने का संकेत भी हो सकता है और धीरे-धीरे लीवर को खराब होने की स्थिति भी आ जाती है इसलिए समय रहते इस पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ज्यादातर लोगों को लिवर में हल्का हल्का दर्द होता है

लीवर एक ऐसा अंग है जो ज्यादातर अपना बचाव करने में सक्षम होता है इसीलिए यदि लीवर में कोई समस्या होती है तो यह खुद का बचाव करने के लिए टिश्यू बनाने लगता है और जब यही टिशु कई बार बहुत अधिक मात्रा में बन जाते हैं तो यह टिशु नुकसानदायक भी साबित होते हैं जिससे लीवर को नुकसान पहुंचने लगता है और लीवर में दर्द की समस्या भी उत्पन्न होती है लीवर की अधिकतर समस्याएं उन लोगों को ज्यादातर होती हैं जो लोग अल्कोहल का ज्यादा उपयोग करते हैं जिन लोगों को मोटापे की समस्या होती है या फिर वह कभी भी हेपेटाइटिस के संक्रमण से प्रभावित हुए हैं लीवर बढ़ने का मुख्य कारण सिरोसिस या फैटी लीवर है।

निष्कर्ष
लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? लीवर हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करने वाले अंगों में से एक है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने, चीनी से परहेज करने और पर्याप्त फाइबर प्राप्त करने से आपके लीवर को खुश और स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है। गहरे रंग के पत्तेदार साग आपके लीवर के लिए भी अच्छे होते हैं, जैसे सेम और फलियां। सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछली भी आपके लीवर को लाभ पहुंचाएगी। इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने से आप अपने लीवर को मजबूत बनाने और आने वाले वर्षों तक इसे स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

Follow USGoogle News

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay Connected

2,000फैंसलाइक करें
14,064फॉलोवरफॉलो करें
2,376फॉलोवरफॉलो करें
- Advertisement -

Latest Articles