सिर्फ 1 अखरोट खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप जानिए कौन-कौन से फायदे मिलते हैं

Rate this post

अखरोट खाने के फायदे: हेल्थ के लिए अखरोट काफी ज्यादा फायदेमंद होता है इसका सेवन करने से कई सारी बीमारियों में लाभ मिलता है चलिए जानते हैं

अखरोट खाने के फायदे क्या क्या है?

आज हम बात करेंगे अखरोट खाने के फायदों के बारे में आयुर्वेद में खाने की सभी चीजों में ड्राइफ्रूट्स यानी सूखे मेवे को सबसे ज्यादा स्पेशल और हेल्दी माना जाता है। लेकिन सभी ड्राई फ्रूट्स में वॉलेट यानी अखरोट एकमात्र ऐसी चीज़ है जिसमें सबसे टॉप क्वालिटी का एंटीऑक्सीडेंट और omega 3 फैटी एसिड काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

अखरोट-खाने-के-फायदे.webp

इसलिए अखरोट खाने से अनगिनत फायदे होते है। आखिर ऐसा क्या है जो अखरोट को इतना यूनिक बनाता है ? एक छिले हुए अखरोट में 4% पानी, 7% फाइबर और 14% कार्बोहाइड्रेट, 15% प्रोटीन और सबसे ज्यादा लगभग 65% फैट होता है। इसके साथ साथ अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी,12 विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए अखरोट सुपर फूड की श्रेणी में आता है।

अखरोट खाने का सही समय

अखरोट में हाई कैलरीज, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होने के कारण हमें इसका सेवन तब करना चाहिए जब हमारे शरीर को तुरंत हेल्थ न्यूट्रिशन की जरूरत हो। इसके लिए आप रात को अखरोट को भिगोकर रख दें और इसका सेवन सुबह खाली पेट एक्सरसाइज के तुरंत बाद और शाम के समय करें। ये बिल्कुल पर्फेक्ट टाइम है क्योंकि ऐसे समय में हमारा पेट बिल्कुल खाली रहता है, जिससे अखरोट में मौजूद सभी पोषक तत्व को हमारा शरीर बहुत ही तेजी से एब्जॉब करता है। पर ध्यान रहे अगर आप अखरोट को रातभर भिगोकर रखते हैं और फिर इसका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा।

अखरोट का सेवन आप रात के समय भी कर सकते हैं, क्योंकि अखरोट में मेलाटोनिन नामक एक तत्व होता है, जो हमारे दिमाग में स्लीपिंग हार्मोन को रेग्युलेट करता है, जिससे की अच्छी नींद मिलने में बहुत ही मदद मिलती है। यदि आप इसका सेवन सोने से पहले करना चाहते हैं तो रात का खाना थोड़ा कम मात्रा में खाएं। अखरोट का सेवन आप रात को दूध के साथ भी कर सकते हैं पर ध्यान रखिएगा कि खाना खाने के 1से 2 घंटे बाद और सोने से आधा घंटा पहले ही इसका सेवन करें ताकि आपके शरीर को इसे खाने का पूरी तरह से फायदा मिल सके

अखरोट खाने का सही तरीका क्या है?

दोस्तों अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे भिगोकर खाना चाहिए क्योंकि सूखे अखरोट Tannin और फाइटिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो पेट में जाकर वहाँ मौजूद मिनरल्स के साथ बाइंडिंग करके फाइट बनाता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और अगर हम अखरोट को खाने से पहले पानी में भिगोकर खाते हैं तो इस में मौजूद एसिड पानी में मौजूद मिनरल्स से बाइंडिंग करके काफी हद तक अखरोट से बाहर निकल जाते हैं, जिसकी वजह से अखरोट की गर्म तासीर काफी हद तक कम हो जाती है

तो अखरोट को 6 से 7 घंटे पानी में भिगोकर रख दें, फिर इसका सेवन करें भीगे हुए अखरोट के ऊपर पतली सी छिलके की परत होती है। इस छिलके में 90% से भी ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसलिए भीगे हुए अखरोट का सेवन छिलके समेत करना चाहिए तभी यह फायदेमंद होगा। इसके साथ साथ यदि आप 20 ग्राम अखरोट को एक ग्लास दूध में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इसमें मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर थोड़ी देर बाद इस मिश्रण का सेवन करें। यदि आप डेली से लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए?

वैसे तो आप दिनभर में कम से कम 1 अखरोट और ज्यादा से ज्यादा पांच से 6 का सेवन कर सकते हैं। यह हर किसी की अपनी बॉडी के ऊपर डिपेंड करता है, क्योंकि हर व्यक्ति का पाचन एक जैसा नहीं होता अखरोट में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा सबसे ज्यादा फैट की मात्रा होती है। इसलिए आपको इससे कितना खाना चाहिए ये आपकी फिटनेस बोल पर निर्भर करता है। बहुत लोग यह सोचते हैं कि अखरोट वजन घटाता है या बढ़ाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अखरोट वजन कम करने में भी लाभकारी है और वजन भी बढ़ाता है। लेकिन इसके लिए अखरोट खाने का तरीका डिफरेंट होगा। दोनों ही केसेस में अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप दो से तीन अखरोट का सेवन एक्सरसाइज के बाद 30 मिनट के अंदर ही कर ले और अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो एक से दो अखरोट एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद इसका सेवन करें

क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान मेटाबॉलिजम बूस्ट हो जाता है। इसलिए एक्सरसाइज के तुरंत बाद हमें बहुत तेज भूख लगने लगती है। हमारा शरीर एनर्जी प्रोड्यूस करने के लिए फैट सेल्स का इस्तेमाल करने लगता है। इससे शरीर की चर्बी बिगड़ने लगती है यानी पेट लॉस होता है और यह प्रोसेसेस लगभग एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद तक चलता रहता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद ही करें

सुबह खाली पेट अखरोट खाने के फायदे।
अखरोट का शेप इंसान के दिमाग जैसा होता है। अखरोट में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग की ऐक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड होने के अलावा आयोडीन और सेलेनियम भी होता है जो दिमाग को स्वस्थ रखता है। इसलिए इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है।

  • कैंसर से बचाने में मददगार : अखरोट में पॉलीफिनॉल और फाइटोकेमिकल्स जैसे कम्पाउंड पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। इसलिए डेली भीगे हुए अखरोट खाना चाहिए।
  • डायबिटीज कंट्रोल करता है : जिनको डाइअबीटीज़ है, उनको रोजाना अखरोट का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अखरोट में अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जिसकी वजह से यह वजन कम करने में बहुत ही सहायक होता है और साथ ही साथ डायबिटीज़ कंट्रोल करता है। दोस्तों हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल और बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल दोनों ही पाए जाते हैं। जब भी हमारे खून में बुरे कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल की मात्रा बढ़ जाती है तो ब्लड सप्लाई में रुकावट आने लगती है, जिससे हृदय की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  • दिल मजबूत रहता है : अखरोट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है।बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस रहता है और इससे दिल की बिमारी होने के चान्सेस बहुत हद तक कम हो जाते हैं।
  • हड्डियां मजबूत रहती है : अखरोट हड्डियों को मजबूत रखता है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है।
  • चमकदार Skin : अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो त्वचा से गंदगी दूर कर आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। अखरोट का सेवन करने से हमारे शरीर से अमोनिया जैसे टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद होती है। इसके साथ साथ अखरोट में ग्लूटाथिओन और ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो लिवर को साफ रखने में मददगार होता है।
  • Good Sleep : अखरोट में पाया जाने वाला मेलाटोनिन नामक तत्व नींद की समस्या को ठीक करता है। यदि आप सोने से आधा घंटा पहले और डिनर के 1 से 2 घंटे बाद भीगे अखरोट खाते हैं तो आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।

किन लोगों को अखरोट नहीं खाना चाहिए?

  1. एलर्जी : वैसे तो अखरोट के अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन अखरोट हाइ एलर्जी ड्राई फूड माना जाता है इसलिए यह हर किसी को सूट नहीं करता है किसी-किसी को अखरोट खाने से एलर्जी हो सकती है। यदि अखरोट खाने से पेट में दर्द हो जी घबराता हो, वोट या गले में सूजन हो रही हो या फिर सांस लेने में परेशानी होती हो तो ये अखरोट से एलर्जी के कारण हो सकता है। यदि आपको ऐसा हो रहा हो तो इसे खाना तुरंत बंद कर दें और एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले ले
  2. Skin Rashes : कुछ लोगों को अखरोट का सेवन करने से स्किन रैशेष होते हैं। काले अखरोट के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा पर लाल रैशेष पैदा कर सकते हैं। इसलिए काले अखरोट खाने से बचें है। इसका सेवन न करें तो ही आपके लिए फायदेमंद होगा।
  3. कफ : यदि आपको ज्यादातर कफ की प्रॉब्लम रहती हो तो इस कंडीशन में भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप फिर भी अखरोट का सेवन करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लें। अखरोट में ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है। ऑक्सिलेट की अधिक मात्रा वाले पदार्थ के उपयोग से किडनी यानी गुर्दे में पथरी बनने का खतरा हो सकता है और यदि किसी को पहले से ही किडनी में पथरी हो तो वे इसका सेवन बिल्कुल न करें तो अच्छा है।
  4. Acne & Pimples problem : जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि हर किसी को अखरोट सूट नहीं करता। यदि आपकी त्वचा औयली है तो इसका अधिक सेवन करने से आपको एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। क्योंकि अखरोट में ओमेगा सिक्स की मात्रा ओमेगा थ्री के मुकाबले ज्यादा होती है और ओमेगा थ्री इन्फ्लेमेशन को कम करता है, जबकि ओमेगा सिक्स के सेवन से बॉडी में इन्फ्लेमेशन बढ़ जाता है, जिससे की त्वचा में तेल का उत्पादन भी ज्यादा होने लगता है। इसलिए जिनकी त्वचा औयली हो उन्हें ज्यादा क्लोज़ नहीं खाने चाहिए। केवल एक से दो क्रोड आप अपनी डाइट में शामिल करें ।

इसे भी पढ़ें: स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे, हेल्थ बेनिफिट्स जानकर हैरान रह जाएंगे आप

FOLLOW US: GOOGLE NEWS

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay Connected

3,683फॉलोवरफॉलो करें
0सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
- Advertisement -

Latest Articles