ड्रैगन फ्रूट के फायदे, उपयोग और नुकसान – Dragon Fruit in Hindi (2022)

Rate this post

ड्रैगन फ्रूट के फायदे: यह फल ड्रैगन की तरह दिखाई देता है इसलिए इसे ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता है यह कई सारी हेल्थ से संबंधित समस्याओं के लिए फायदा करता है

ड्रैगन फ्रूट जिससे कि मोती फल, कैक्टस फ्रूट और पिताया भी कहते हैं, इसका वैज्ञानिक नाम है selenicereus undatus यह मुख्य रूप से अमेरिका और अफ्रीका में उगाया जाता है, लेकिन इसके गुणों और इसके फायदों को देखते हुए इसका उत्पादन विश्व के और भी अन्य अलग अलग देशों के साथ साथ भारत में भी उगाया जाने लगा है। और जब आप इसके गुणों को जानेगे तो आप खुद ही मानेंगे कि यह बहुत ही ताकतवर फल है, जो कि आपके लिए बहुत सारी बीमारियों में रामबाण भी साबित हो सकता है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं

ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Benefits Of Dragon Fruit)

इसमें पाए जाने वाले गुणों के बारे में सबसे पहले पोषक तत्व देखते हैं जो कि प्रति एक फल में पाए जाते हैं तो इसमें ऊर्जा 73 कैलरी होती है। प्रोटीन एक ग्राम फैट ज़ीरो ग्राम कार्बोहाइड्रेट 23 ग्राम फाइबर की मात्रा 0.5 ग्राम शुगर इसमें 23 ग्राम होता है मिनरल्स इसमें कैल्शियम की मात्रा 30 मिलीग्राम होती हैं और सोडियम की मात्रा 10 मिलीग्राम होती है। विटामिन की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, जिसकी मात्रा1.79 मिलीग्राम होती है। इसके अलावा इसमें और भी कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

dragon-fruit.webp

ड्रैगन फ्रूट कब खाना चाहिए? इसे खाने का सही समय क्या होता है

यदि आप ड्रैगन फूड सही समय पर खाते हैं तो इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। तो चलिए सबसे पहले हम यही जान लेते हैं कि इसे खाने का सही समय क्या होता है। आप सुबह के समय खाली पेट इसे ना खाएं यदि आप सिर्फ नाश्ता करके बाहर जाते हैं या फिर आप ऑफिस जाते हैं तो सुबह आप ब्रेकफास्ट के बाद इस फल को जरूर खाइए। इससे आप सारा दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे और आपको बिल्कुल भी लेजिनेस और स्ट्रेस भी नहीं होगा ।

ड्रैगन-फ्रूट.webp

इसके अलावा इसे दिन के किसी और समय भी खाया जा सकता है। लेकिन आप इसे खाने के 1 घंटे बाद खाते हैं तो इससे आपको बेहतर पाचन में मदद मिलती है। साथ ही आपको रात के समय इसे खाने से बचना चाहिए, नहीं तो आपको सर्दी, जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है। तो इस समय ड्रैगन फूड खाना आपके लिए सबसे फायदेमंद होता है।

ड्रैगन फूड खाने का सही तरीका

किसी भी तरह के फल को खाने का सबसे बेहतर तरीका होता है उसे सिंपल तरीके से डायरेक्ट खाना ड्रैगन फ्रूट को आप इसका छिलका निकालकर सीधा खा सकते हैं। आप इसे ठंडा करके भी खा सकते हैं। यह लगभग तरबूज की तरह ही होता है। इसके साथ ही आप इसे फ्रूट चार्ट या फ्रूटसाइलेंट के रूप में भी यूज़ कर सकते हैं। यदि आप जिम जाते हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेक बनाकर पी सकते हैं।

इससे आपको बहुत ही जल्दी एनर्जी मिलती है। जो भी आपकी मसल्स ब्रेकडाउन हुई होती है उन्हें जल्द ही रिपेयर करने में हेल्प मिलती है। इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट का मुरब्बा, कैंडी या जैली बनाकर भी इसका यूज़ किया जा सकता है ।

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे

  • ब्लड प्रेशर : ड्रैगन फूड खाने का सबसे पहला फायदा यह होता है कि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है और आपकी बॉडी की ब्लड प्रेशर को डैमेज होने से बचाता है, जिसकी वजह से आपको हार्ट स्ट्रोक और हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम नहीं होती है इसमें विटामिन सी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से आपकी जो ब्लड सेल्स होती है, उन्हें बचाता है और आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है, जिसकी वजह से आपको सर्दी, जुकाम जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती है और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आपको किसी भी तरह की बिमारी जल्दी नहीं होती है
  • स्किन : इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी एजिंग गुण पाए जाते है जो आपकी सेल मेमब्रेन को सेफ रखते हैं, जिससे आपको झुर्रियां, स्किन का ढीलापन, पिंपल्स जैसी एजिंग प्रॉब्लम नहीं होती है जिन लोगों का शुगर लेवल बहुत कम होता है, उन्हें ड्रैगन फूड जरूर खाना चाहिए। इसमें नैचरल शुगर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो कि आपकी बॉडी में शुगर लेवल को बहुत ही जल्दी बढ़ा देती है
  • थकान : जिन लोगों को हमेशा थकान रहती है, हमेशा लेजिनेस महसूस होती है, लैक ऑफ एनर्जी फील होती है, उन लोगों के लिए ड्रैगन फूड खाना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। इसे खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद जो शुगर होती है उसे इंसुलिन के द्वारा एनर्जी में कन्वर्ट किया जाता है, जिससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और आपको थकान लेजिनेस इस तरह की प्रॉब्लम्स बिल्कुल भी नहीं महसूस होती है।
  • सूजन : इसके साथ ही यदि आपको शरीर में सूजन महसूस होती है या किसी भी वजह से चाहे वह चोट लगने की वजह से हो या उम्र बढ़ने की वजह से हो यदि आपके शरीर में सूजन होती है तो उसे कम करने का यह सबसे बेहतर और नैचुरल उपाय है। आप ड्रैगन फ्रूट खाइए सभी तरह की सूजन में इसे खाना बहुत ही अच्छा होता है
  • वजन बढ़ाना : यदि आप अपना अपने जो वजन है उसे बढ़ाना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप मोटे भी नहीं हो और आपका वजन भी बढ़ जाए तो ड्रैगन फ्रूट आपके लिए एक बहुत ही अच्छा फ्रूट है क्योंकि इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता है लेकिन शुगर लेवल काफी हाई होता है जिसकी वजह से आपका वजन तो बढ़ता है। लेकिन आपका फैट नहीं बढ़ता है। इसके साथ ही जो इसके काले बीज होते है उसमें ओमेगा थ्री और ओमेगा नाइन फैटी ऐसिड्स होते हैं, जो की आपके हार्ट की हैल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है। तो ये सारे फायदे आपको मिलते है।

ड्रैगन फ्रूट खाने के नुकसान (Dragon Fruit in Hindi)

Dragon Fruit in Hindi: ड्रैगन फूड खाने से अब इसे खाने से या बहुत ज्यादा खाने से आपको कुछ नुकसान हो सकते हैं तो वो क्या हो सकते हैं तो इसकी जो बाहरी लेयर होती है, उसे खाने से आपको बचना चाहिए क्योंकि उसकी वजह से आपको इन्फेक्शन हो सकता है या फिर एलर्जी हो सकती है। ड्रैगन फूड बहुत ज्यादा खाने से भी आपको बचना चाहिए क्योंकि यह आपका पाचन तंत्र खराब कर सकता है।जिसे खाने को पचाने से आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

ड्रैगन-फ्रूट-के-फायदे.webp

यदि आपको इस फल को खाने के बाद किसी भी तरह की एलर्जी महसूस होती है तो आपको इसे खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए। बस ये कुछ थोड़े बहुत ही इसके नुकसान होते है। बाकी से खाने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

1 दिन में कितने ड्रैगन फ्रूट खाने चाहिए

1 दिन में आपको कितना ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए तो आप लगभग 500 ग्राम या एक मध्यम आकार का ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं, लेकिन यह लोगों की कैपेसिटी के ऊपर भी डिपेंड करता है कि वे छोटा बच्चा खा रहा है या फिर कोई ऐडल्ट खा रहा है, तो आप वैसे कोशिश करें कि इसे बहुत ज्यादा नहीं खाएं। आप एक ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं और आप यदि डेली खाते हैं तो भी इससे आपको ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है।

यह भी पढ़ें-

ड्रैगन फ्रूट खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

  • पानी : सबसे पहली चीज़ जो आपको नहीं खानी है या नहीं पीनी है, वह है पानी ड्रैगन फ्रूट खाने के बाद आपको कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए
  • दही : ड्रैगन फ्रूट खाने के बाद आपको दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि ड्रैगन फ्रूट की तासीर भी ठंडी होती है और दही की तासीर भी ठंडी होती है, इसलिए यह आपके शरीर को नुकसान कर सकता है।
  • मूली : ड्रैगन फ्रूट खाने के बाद आपको मूली नहीं खाना चाहिए, नहीं तो आपको इसके रिलेटेड प्रॉब्लम हो सकती है। इसके साथ ही आपको ड्रैगन फूड खाने के बाद खट्टे फल भी नहीं खाने चाहिए।
  • किस बीमारी में ड्रैगन फ्रूट नहीं खाना चाहिए?
  • ऐसे लोग जिन लोगों के शरीर की तासीर ठंडी होती हैं, जिन्हें बहुत ही जल्दी सर्दी जुकाम हो जाता है या हमेशा सर्दी जुकाम बना रहता है और उस तरह के लोगों को भी ड्रैगन फ्रूट नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों का शरीर का मोटापा बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ होता है। जिनका वजन बहुत ज्यादा है तो उन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर में फैट तो नहीं बढ़ाता है लेकिन शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह आपके वजन को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है। इसके साथ ही जिन लोगों को दस्त की समस्या होती है, उन लोगों को भी ड्रैगन फ्रूट नहीं खाना चाहिए।

FOLLOW USGOOGLE NEWS

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay Connected

3,683फॉलोवरफॉलो करें
0सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
- Advertisement -

Latest Articles